फ्लैग मीटिंग को पाक राजी, भारत मांगेगा शहीद का सिर

पिछले कुछ दिनों से एलओसी पर सीनाजोरी कर रहे पाकिस्तान का मिजाज कुछ ठंडा होता मालूम पड़ रहा है। सीमा पर जारी तनाव के बीच अब उसने भारत की ओर से दिया फ्लैग मीटिंग का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। ब्रिगेडियर स्तर की यह मीटिंग सोमवार को दोपहर एक बजे पुंछ जिले के चक्कन-दा-बाग में होगी।

पाकिस्तान ने शनिवार को भारत के फ्लैग मीटिंग के प्रस्ताव का कोई जवाब नहीं दिया गया था। इसके बाद वायुसेना अध्यक्ष एयरचीफ मार्शल एनएके ब्राउन ने कहा कि अगर पाकिस्तान ने फायरिंग नहीं रोकी तो दूसरे विकल्पों पर विचार करना होगा।

भारत के सख्त रुख को देखते हुए रविवार को पाकिस्तान ने मीटिंग के लिए हां कर दी। रक्षा प्रवक्ता आरके पालटा के अनुसार बैठक में युद्ध विराम के लगातार उल्लंघन और सीमा पार से घुसपैठ की कोशिशों के बारे में विस्तार से बातचीत होगी। साथ ही दो भारतीय सैनिकों की हत्या और एक सैनिक का सिर कलम किए जाने का मामला भी उठाया जाएगा। इस वार्ता में दोनों देशों के बीच रुके हुए व्यापार पर भी चर्चा की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि आठ जनवरी को पाकिस्तान ने कश्मीर घाटी के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पार करके अचानक फायरिंग की और उसमें दो भारतीय जवानों की मौत हो गई थी। इसमें से एक का शव पाक सेना ने क्षतविक्षत कर दिया था और दूसरे सैनिक का सिर नहीं मिला था।

गुजरात सम्मेलन से वापस लौटा पाक डेलीगेशन
सीमा पर पाक सेना द्वारा की जा रही सीज फायरिंग से उपजे तनाव का खामियाजा पाक प्रतिनिधिमंडल को उठाना पड़ा। यह प्रतिनिधिमंडल गुजरात के गांधीनगर में आयोजित ‘वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन’ में भाग आया था।

आयोजन के पहले दो दिन तो इस प्रतिनिधिमंडल ने सम्मेजन में भाग लिया लेकिन तीसरे और अंतिम दिन एलओसी पर दोनों देशों के बीच में तनाव बढ़ने के कारण वह इसमें भाग नहीं ले सका। आयोजकों ने तनाव के माहौल में प्रतिनिधिमंडल को विनम्रतापूर्वक वापस लौटने के लिए कहा।

भविष्य में कोई विवाद पैदा ना हो, ऐसी स्थिति में राज्य सरकार ने ये फैसला लिया। दूसरी ओर तनाव के चलते ही मशहूर पाकिस्तानी सिंगर और एक्टर अली जाफर का पुणे कंसर्ट कैंसिल कर दिया गया है।

अली जाफर पुणे में सोमवार से कंसर्ट करने वाले थे लेकिन पाकिस्तानी फौज की करतूत का पूरे देश में विरोध होने के बाद कंसर्ट आयोजकों ने इसे निरस्त करने का फैसला किया है।

Related posts